Skip to content

बिल्ली पर निबंध हिंदी में । Essay On Cat in Hindi. 2021

Essay On Cat in Hindi
Essay On Cat in Hindi

प्रस्तावना-
बिल्ली छोटे मध्यम आकार की पालतू जानवर है ।बिल्ली बहुत ही सुंदर और आकर्षक होती है । बिल्ली विश्व के समस्त देशोंमें पायी जाती है । बिल्ली और जंगली जानवरों में कई प्रकार की समानताएं होती हैं ।आत्मरक्षा की स्तिथि में ये आक्रमण भी कर सकती है ।


बिल्ली मुख्य रूप से पालतू जानवर है।बिल्ली एक ऐसा जानवर है जो रात के अंधेरे में भी अच्छी तरह से देख सकती है। बिल्ली की आँखे बड़ी और चमकदार होती हैं। बिल्ली को रात के अंधेरे में उसकी आँखों की चमक के कारण बड़ी आसानी से पहचाना जा सकता है।

इसके चार पैर दो आँखें दो कान और एक छोटी सी पूंछ होती है।इसके पंजे नुकीले होते हैं।बिल्ली के दांत बहुत तेज होते हैं।इसके शरीर के बाल चमकीले और मुलायम होते हैं। इसकी आँखे बड़ी और भूरे रंग की होती है। इसके शरीर का वजन 6 किलोग्राम तक हो सकता है।इसका शरीर सॉफ्ट और लचीला होता है।
ये लाल सफेद और काले रंग की होती है। बिल्ली के मुँह पर मूंछों के जैसे बड़े बाल होते है। बिल्ली जमीन पर चलने के साथ साथ ही पेड़ों पर भी चढ़ सकती है।

बिल्ली पर निबंध हिंदी में।

ये एक उछल कूद करने वाली जानवर है । ये तेज रफ्तार से दौड़ भी सकती है। इसको लोग घरों में पालना सबसे अधिक पसंद करते हैं।
इसका रहन सहन बहुत ही साधारण होता है।ये इंसानों के साथ बड़ी आसनी से रह लेती है। ये शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार की होती है।इसका भोजन दूध दही मक्खन रोटी और मांस होता है।

बिल्ली चूहे खाने की बहुत ही शौकीन होती है। बिल्ली का चूहे ही सबसे पसंदीदा भोजन होता है। कुछ पालतू बिल्लियां शाकाहारी भी होती हैं। जो दूध दही मक्खन रोटी खाना पसंद करती हैं। बिल्ली के गर्भ काल का समय पांच महीने का होता है। ये एक बार में चार से पांच बच्चों को जन्म देती है। ये अपने बच्चों को दुध पिलाती है।बिल्ली के बच्चे बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं।

Essay On Cat in Hindi.

इसके बच्चे बहुत ही फुर्तीले और चंचल होते हैं।कुछ बिल्लियां जंगलों में भी पायी जाती हैं। उनका व्यवहार जंगली जानवरों के जैसा होता है। वे स्वभाव से आक्रमक होती हैं। वे अपने नुकीले पंजों और तेज दांतों से किसी को भी घायल कर सकती है। बिल्ली का औसतन जीवन काल 10 से 15 वर्षों तक होता है।

निष्कर्ष-
बिल्लियां फुर्तीली और चंचल होती हैं।कुछ लोग बिल्लियों को अशुभ मानते हैं। अंध विश्वास के कारण कुछ लोगों को बिल्ली के द्वारा बिल्ली के द्वारा रास्ता काटना अशुभ माना जाता है। ये मनुष्य के जीवन में बहुत ही उपयोगी होती है।

ये किसानों के घरों से चूहे भगाने का कार्य करती हैं।जिससे किसानों का अनाज चूहों से सुरक्षित रहता है। कुछ लोगों का मानना है कि कुत्ता और बिल्ली एक दूसरे के परस्पर विरोधी होते हैं लेकिन इस विचारधारा के अंदर कोई भी सच्चाई नहीं है क्योंकि कुत्ता और बिल्ली दोनों ही पालतू जानवर होते हैं। दोनों को ही लोगों के द्वारा घरो में पाला जाता है।

Essay On Cat in Hindi,Essay On Cat in Hindi,Essay On Cat in Hindi,Essay On Cat in Hindi,Essay On Cat in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.