Notice: Undefined variable: logo_id in /home/xga5pj6fapm2/public_html/wp-content/themes/schema-lite/functions.php on line 754

ओणम पर 10 वाक्य हिंदी में। 10 Lines On Onam in Hindi

10 Lines On Onam in Hindi

ओणम भारतीय हिन्दू धर्म का पावन और पवित्र त्योहार है। ये विशेष कर केरल राज्य का प्रमुख त्योहार है। इस त्योहार को सम्पूर्ण केरल राज्य में सितंबर अगस्त के महीने में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

ओणम केरल का एक सांस्कृतिक और धार्मिक त्योहार भी है। इस त्योहार को 10 दिनों तक मनाया जाता है। इस त्योहार पर सभी केरल वासी अपने घरों, मकानों, प्रतिष्ठानों की साफ सफाई अच्छी प्रकार से करते हैं और घरों के फर्श को सुंदर और आकर्षक रंगोलियों  से सजाते हैं।

यहां पर सभी लोग अपने घरों को  सुंदर-सुंदर फूलों से सजाते हैं। ओणम केरल का इतना लोकप्रिय त्योहार है कि वहां की राज्य सरकार इसे पर्यटक त्योहार के रूप में मनाती है। इस त्योहार पर विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। ओणम त्योहार को मनाने के संबंध में एक पौराणिक कथा प्रचलित है।

10 Lines On Onam in Hindi
10 Lines Onam Festival in Hindi

पौराणिक कथा -:         

                प्राचीन काल में वहां पर महान प्रतापी, महाबली नामक राजा राज्य करता था। उसके शासन काल में समस्त केरलवासी धन धान्य और सुख समृद्धि से परिपूर्ण थे। वे न्याय प्रिय और महान दानी राजा थे।

लेकिन  देवताओं को  राजा  की दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई लोकप्रियता  और समृद्धि ras नहीं आयी। देवताओं के राजा इंद्र ने  राजा बलि के राज्य को हटाने के लिए भगवान विष्णु से प्रार्थना की। 

भगवान विष्णु ने बावन ब्राह्मण का वेश धारण करके तीन पग भूमि मांगी। महादानी राजा बलि ने उसकी इच्छा के अनुसार तीन पग भूमि लेने की अनुमति देदी। तब भगवान विष्णु ने विराट रूप  धारण करके एक पग से  पृथ्वी लोक दूसरे पग से स्वर्ग लोक माप लिया।

तीसरे पग के लिए राजा के पास जगह नहीं थी तो राजा ने अपने वचन का पालन करने के लिए  अपने शरीर को विष्णु के सम्मुख सौंप दिया। तब भगवान विष्णु ने राजा को  पाताल लोक में रहने का आदेश दिया।

राजा बलि की दानवीरता  से प्रसन्न होकर विष्णू ने उससे वरदान मांगने को कहा। उसने वरदान मांगा की वर्ष में एक बार उसे अपनी प्रजा की सुख समृद्धि को देखने  की अनुमति दी जाय।

इस प्रकार से प्रति वर्ष श्रवण नक्षत्र को राजा बलि अपनी प्रजा की स्तिथि को देखने आते हैं। केरल में श्रवण नक्षत्र को ही ओणम  कहा जाता है।

10 Lines Onam Festival in Hindi


1. ओणम भारतीय हिंदू धर्म का सबसे लोकप्रिय  है।

2. इसे केरल राज्य में बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

3. ये अगस्त सितम्बर के महीने में मनाया जाने वाला धार्मिक और सांस्कृतिक त्योहार है।

4. इसे केरल राज्य सरकार पर्यटक त्योहार के रूप में भी मनाती है।

5. केरल में श्रवण नक्षत्र को ही ओणम कहा जाता है।

6. इस त्योहार पर लोग अपने घरों की साफ सफाई करके फूल मालाओं से सजाते हैं।

7. इस त्योहार पर  केरल में नोका  दौड़ की प्रतियोगिता की जाती है।

8. ओणम के त्योहार पर लोग एक दूसरे के गले मिलकर मिठाई बांटते हैं।

9. ये त्योहार राजा बलि और भगवान विष्णु की याद में मनाया जाता है।

10. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार राजा बलि ओणम के दिन अपनी प्रजा की स्तिथि जानने के लिए आते हैं।

नोट -: दोस्तों आपको 10 Lines On Onam in Hindi, अच्छे लगे तो अपने दोस्तों के साथ Fecebook, Whatsapp, Twitter पर जरूर शेयर करें।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *