Notice: Undefined variable: logo_id in /home/xga5pj6fapm2/public_html/wp-content/themes/schema-lite/functions.php on line 754

कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में।Essay On Computer in Hindi

कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में।Essay On Computer in Hindi
प्रस्तावना(introduction)-:


वर्तमान समय में कंप्यूटर मनुष्य का सबसे बड़ा सहयोगी है।कंप्यूटर मनुष्य का बहुत ही लाभकारी साधन है।ये मनुष्य के जीवन में हर प्रकार से उपयोगी साबित होता है। आजकल इसका प्रयोग सभी देशों तेज गति से किया जा रहा है।


कंप्यूटर का विकास एवं इतिहास-:


कंप्यूटर का विकास 1000 ई. पू. में जापान में एबेकस यंत्र के रूप में तैयार किया गया था।इसके माध्यम से गणितीय गणना का हल बड़ी आसानी से किया जा सकता था।
फ्रांस के ब्लेन पैसकल नामक वैज्ञानिक ने भी सन 1673 ई. में कंप्यूटर बना कर तैयार किया था।
वर्तमान समय में कंप्यूटर के आविष्कार का पूर्ण श्रेय इंग्लैंड के महान और प्रतिभाशाली वैज्ञानिक चार्ल्स वैबेज को जाता है।उन्होंने कंप्यूटर जैसे उपकरण को सन 1965 ई. में पूर्ण रूप से तैयार कर दिया था।

कंप्यूटर क्या है? What is computer?


कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो विधुत की सहायता से चलता है।इसको यांत्रिक मस्तिष्क भी कहा जाता है। ये बहुत ही कम समय में गणितीय प्रश्नो की गणना करके आपके नेत्रों के समक्ष प्रस्तुत कर देता है।ये सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों ही रूपों कार्य करता है। कंप्यूटर मुख्य रूप से गणना करने वाला यंत्र होता है।वैसे तो इसका प्रयोग भिन्न भिन्न प्रकार के कार्यों में किया जाता है।


कंप्यूटर के प्रयोग (Use of Computer )-:


कंप्यूटर का प्रयोग मानव हित में निम्न प्रकार से किया जाता है।
1.बैंकिंग के क्षेत्र में-:


इनका सर्वाधिक प्रयोग बैंकिंग सेक्टर में किया जाता है।बैंकों में सभी प्रकार के लेन देन को कंप्यूटरीकृत किया जा चुका है।इसके प्रयोग से कम समय में ही बैंकों के लेन देन के विवरणों को पूर्ण रूप से समझा जा सकता है।वर्तमान समय में सभी बैंकों को कंप्यूटरों से जोड़ दिया गया है।
2.विज्ञान के क्षेत्र में-:


कंप्यूटर का प्रयोग विज्ञान के क्षेत्र में बहुत ही लाभदायक सिद्ध हुआ है।अंतरिक्ष के क्षेत्र में सभी कार्य कंप्यूटरों के द्वारा संचालित किए जाते हैं।
3.सूचनाओं के आदान प्रदान के क्षेत्र में-:


इसके प्रयोग से बहुत ही कम समय में सूचनाओं को समाचार पत्रों के माध्यम से विश्व में पहुंचाया जा सकता है।
4.शिक्षा के क्षेत्र में-:


इसका प्रयोग शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को बहुत ही सहायक सिद्ध हुआ है।इसके प्रयोग से छात्रों पर किताबी बोझ कम हो गया है।
5.औद्योगिक क्षेत्र में-:


कंप्यूटर का प्रयोग औद्योगिक व्यवसायों में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ है। वर्तमान समय में व्यवसाय से सम्बंधित जानकारियां कम समय में एक दूसरे तक आसानी से पहुंचायी जा सकती हैं।
6.संगीत के क्षेत्र में-:


कंप्यूटर संगीत के क्षेत्र में बहुत ही मनोरंजक सिद्ध हुआ है।इसके प्रयोग से संगीत के क्षेत्र में बहुत ही बड़ा बदलाव आया है।वर्तमान समय में संगीत ही मनुष्य का मनोरंजन साधन है।
7.चुनाव प्रणाली में-:


इसका प्रयोग चुनाव प्रणाली में बहुत ही लाभदायक साबित हुआ है। कंप्यूटरीकृत ईवीएम मशीनों के द्वारा मत पत्रों की कम समय में गणना की जा सकती है।ये एक ऐसी मशीन है जो निष्पक्ष रूप से गणना करती हैं।
8.सैनिक कार्यों में-:


ये उपकरण सैनिक कार्यों में बहुत ही मददगार साबित हुआ है।सैनिको को कंप्यूटरीकृत हथियारों से सुसज्जित किया जाता है। सेना में कंप्यूटर का प्रयोग आतंकी गतिविधियों को जानने के लिए किया जाता है।इसके माध्यम से अपराधियों को सही और गलत की टेस्टों के द्वारा जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
9.प्रकाशन के क्षेत्र में-:


प्रकाशन के क्षेत्र में इसका प्रयोग बहुत ही लाभदायक और सहायक सिद्ध हुआ है।कंप्यूटरीकृत मशीनों के द्वारा पुस्तकों को कम समय में छापा और प्रकाशित किया जा सकता है।
10.अपराध निवारण के क्षेत्र में-:


कंप्यूटर का प्रयोग अपराध निवारण के क्षेत्र में बहुत ही मददगार साबित हुआ है।इसका प्रयोग उनके आपराधिक मामलों को चेक करने में किया जाता है ।नियमों के अनुसार उन पर कार्यवाही की जा सकती है।वर्तमान समय में एफआईआर भी ऑनलाइन दर्ज की जाती है।


कंप्यूटर का महत्व- Importance of Computer-:


वर्तमान समय में कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण साधन बन चुका है जिसका उपयोग देश के सभी सरकारी अर्द्घ सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में नियमित रूप से किया जा रहा है।आने वाले समय में हर उपकरण वस्तु संस्थान सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय उद्योग धंधे सभी पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत हो जायेंगे।आज कल बिना कंप्यूटर के प्रयोग के मनुष्य का जीवन अर्थहीन सा लगता है।


कंप्यूटर से हानियां- losses from Computer in Hindi


लगातार बढते हुए कंप्यूटर के प्रयोग के कारण मनुष्य के मष्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। भविष्य में कंप्यूटर मानव जीवन के अस्तित्व के लिए खतरा साबित हो सकता है।कंप्यूटरीकृत रोबोटों के द्वारा किसी भी कार्य को कम समय में किया जा सकता है।रोबोट के अस्तित्व के कारण हजारों की संख्या में लोग बेरोजगार होते जा रहे हैं।इसके प्रयोग के कारण साइबर अपराध की घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं।


कंप्यूटर से लाभ- Computer Benefits.


कंप्यूटर हर प्रकार से मनुष्य के जीवन में लाभदायक सिद्ध होता है। इसके प्रयोग से किसी भी कार्य को कम समय में बड़ी सरलता से किया जा सकता है।समय की बचत ही इसका सबसे बड़ा फायदा है। ये मनोरंजन का मुख्य साधन है।इसके अत्यधिक प्रयोग के कारण शिक्षा के क्षेत्र में कागजों का उपयोग कम होता जा रहा है जो पर्यावरण के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है।इसके प्रयोग से सर्वाधिक व्रद्धि औद्योगिक क्षेत्रों और शिक्षा के क्षेत्र में हुई है। इसके प्रयोग ने शिक्षा को सरल और सुगम बना दिया है।


कंप्यूटर पर 10 वाक्य हिंदी में।
10 Lines On Computer in Hindi

1.कंप्यूटर का आविष्कार इंग्लैंड के महान वैज्ञानिक चार्ल्स बैबेज ने किया था।

  1. यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो विधुत की मदद से चलता है।
  2. कंप्यूटर यांत्रिक मष्तिष्क है जो तेज गति से गणना करने में सक्षम होता है।
    4.कंप्यूटर का दिमाग CPU होता है।
  3. कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं।हायब्रिड, एनलोजी, डिजीटल
  4. कंप्यूटर इंटरनेट के नेटवर्क के माध्यम से चलता है।
  5. कंप्यूटर की ऑन स्क्रीन पर हम जो कुछ भी देखते हैं उसे ऑपरेटिंग सिस्टम कहते हैं।
  6. सीपीयू, माउस, कीबोर्ड कंप्यूटर के सहायक उपकरण होते हैं।
  7. वर्तमान में कंप्यूटर मनुष्य का सबसे पसंदीदा संसाधन है।
  8. कंप्यूटर को सर्वप्रथम जापान में एबेकस यंत्र के रूप में तैयार किया गया था।

निष्कर्ष- Conclusions -:


कंप्यूटर मनुष्य के जीवन में जितना लाभदायक सिद्ध होता है उससे कहीं ज्यादा हानिकारक भी है।ये एक महत्वपूर्ण संसाधन है जिसका प्रयोग सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हुआ है।इसके माध्यम से सभी देशों में तकनीकी ,औद्योगिक और वैज्ञानिक के क्षेत्र में नए युग का आरंभ हो रहा है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *