Notice: Undefined variable: logo_id in /home/xga5pj6fapm2/public_html/wp-content/themes/schema-lite/functions.php on line 754

जल बचाओ पर निबंध हिंदी में। Essay On Save Water in Hindi

Essay On Save Water in Hindi

Essay On Save Water in Hindi

प्रस्तावना-: जल सभी प्राणियों के जीवन के लिए आवश्यक तत्व है।जल पृथ्वी पर सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। पृथ्वी के भूभाग पर 71% की मात्रा में जल है लेकिन पीने योग्य जल 2 से 3% की मात्रा में पाया जाता है वाकी जल महासागरों के रूप में जो कि नमकीन है। जल के बिना मनुष्य जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता है। जल एक ऐसा तत्व है जो मनुष्य के जीवन की दिनचर्या में सबसे अधिक उपयोगी होता है।

Essay On Save Water in Hindi

जल पृथ्वी पर पाये जाने वाले सभी सजीवों के लिए के अधिक महत्वपूर्ण होता है। यह मनुष्य के लिए जितना उपयोगी होता है उतना ही पशु पक्षियों पेड़ पौधों के लिए उपयोगी होता है। जल का अणु सूत्र H2O है। जल पृथ्वी पर तीन अवस्थाओं में पाया जाता है ठोस, द्रव, गैस।जल मौसम के अनुसार अपनी अवस्थाओं को परिवर्तित कर लेता है।जल के बिना  मनुष्य 2 से तीन दिन तक ही जीवित रह सकता है।

मनुष्य के शरीर में  70% जल की मात्रा होती है। मनुष्य के जीवन की दैनिक दिनचर्या जल से शुरू होकर और जल से ही समाप्त होती है। पृथ्वी पर जल का स्तर  दिन प्रतिदिन घटता जा रहा है।इस घटते हुए जल स्तर का मुख्य कारण मनुष्य है। मनुष्य जल के महत्व को नासमझकर जल  को अनियमित रूप से बर्बाद कर रहा है।मनुष्य नदियों तालाबों झीलों झरनों आदि के जल को भी दिन प्रतिदिन प्रदूषित करता जा रहा है।

ये जल प्रदूषण की समस्या  सभी प्राणियों के जीवन में सबसे घातक सिद्ध होगी।हम सभी को जल के महत्व को समझना होगा। जल बचाने के लिए सभी नियमों का पालन करना होगा। तभी हमारी आने वाली पीढ़ी को  स्वच्छ जल प्राप्त हो सकेगा। पृथ्वी पर सबसे अधिक जल दोहन किया जा रहा है। मनुष्य अपने निजी स्वार्थ के लिए अनावश्यक रूप से जल को बर्बाद कर रहा है। हमें फसलों को सिंचिंत करने के लिए वै ज्ञानिक तकनीको का प्रयोग करना चाहिए जिससे हमारी फसल की सिंचाई भी हो जाएगी और पानी की बर्बादी कम होगी।

जल समस्या मनुष्य के लिए सबसे गंभीर  समस्या बन गई है।आज हम भारत देश की बात करें तो इसके कई राज्य सूखे की चपेट में आ चुके हैं जैसे महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक आदि।इन राज्यों में गर्मी के मौसम में जल की भीषण समस्या उत्पन्न हो जाती है।हमें जल की समस्या से निपटने के लिए बरसात के मौसम में वर्षा के जल को संचय करना चाहिए। भारत सरकार को इन राज्यों में पानी की कमी को दूर करने के लिए तालाबों बांधों का निर्माण करना चाहिए।

जिससे इन राज्यों के लोगों को पानी की समस्या से राहत मिलेगी और किसान अपना खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकेगाऔद्योगिक व्यवसायों के द्वारा भी जल को  अनियमित रूप से प्रदूषित किया जा रहा है।इस प्रदूषित जल के कारण पानी की गुणवत्ता कम होती जा रही है।जल बचाओं पर स्लोगन हिंदी में।

Slogan On Save Water in Hindi

#1. जल सुरक्षित तो जीवन सुरक्षित….

#2. जल बचाओ जीवन खुशहाल बनाओ…

#3. जब तक जल है तब तक ही जीवन है…

#4. जल ही जीवन है …

#5 जल है तो कल है…

#6. जल नहीं तो जीवन नहीं  …

#7. जल स्वच्छ तो जीवन स्वच्छ…

#8. जल नहीं तो कल नहीं…

#9. जल=H2O

#10. जल के बिना जीवन संभव नहीं….

Save Water On 10 Lines in Hindi

#01. हमें जल का अनावश्यक प्रयोग नहीं करना चाहिए।

#02. हमें अपनी आने वाली पीढ़ीयों  को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के लिए जल संचय के नियमों का पालन करना चाहिए।

#03. जल प्रकृति द्वारा दिया हुआ एक अमूल्य उपहार है जिसे सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य है।

#04. जल के बिना मनुष्य पशु पंछी  कोई भी जीवित नहीं रह सकता है। इसके बिना जीवन असम्भव है।

#05. हमें जल का प्रयोग अपने दैनिक कार्य के लिए सीमित मात्रा में करना चाहिए।

#06. हमें जल को बचाने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए।

#07. हमें नदियों तालाबों झीलों झरनों आदि के पानी को प्रदूषण से बचाना चाहिए। कुछ लोग धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजन सामग्री पानी में फेंक देते हैं।जिससे जल प्रदूषण बढ़ता है।

#08. हमें फसल सिंचाई के लिए वैज्ञानिक तकनीकों का प्रयोग करना चाहिए।

#09. हमें जंगलों में पेड़ पौधों  की अंधाधुंध हो रही कटाई को रोकना चाहिएऔर अधिक से अधिक पेड़ पौधों को लगाना चाहिए जिससे पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके।

#10. पृथ्वी पर 70% से भी अधिक जल की मात्रा  है लेकिन फिर भी हमें जल संकट से गुजरना पड़ रहा है क्योंकि पीने योग्य जल 2 से 3% तक ही है।

Read More: बकरी पर निबंध हिंदी में

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *