Notice: Undefined variable: logo_id in /home/xga5pj6fapm2/public_html/wp-content/themes/schema-lite/functions.php on line 754

ताजमहल पर निबंध हिंदी में। Essay On Tajmahal in Hindi

Essay On Tajmahal in Hindi.

Essay On Tajmahal in Hindi

प्रस्तावना-: 

ताजमहल विश्व के सात अजूबों में से एक है ।ताजमहल सफेद संगमरमर से बनी हुयी एक सुंदर इमारत है । ताजमहल  मुग़ल बादशाह शाहजहां ने अपनी तीसरी बेग़म मुमताज की याद में बनबाया था । मुगल बादशाह शाहजहां अपनी बेगम मुमताज से  बहुत ही प्रेम करते थे । इसलिये मुमताज की म्रत्यु के बाद उनका स्मरण याद रखने के लिए उन्होंने एक बहुत ही सुंदर औऱ भव्य इमारत ताजमहल का निर्माण करवाया था।

ताजमहल को देश विदेश से लाये गये सफेद रंग के संगमरमर के पत्थरों से बनवाया गया था। ताजमहल जैसी आश्चर्यजनक इमारत बनवाने के लिए देश विदेश से नक्काशी में निपुड़ कारीगरों को बुलाया गया था। इमारत को लगभग 20 हजार कारीगरों ने दिन और रात मेहनत करके 22 महीनें  में  बनाया था। ऐसा माना जाता है  कि इस इमारत को बनाने वाले कारीगरों के मुगल बादशाह शाहजहां ने हाथ काट दिये थे।

जिससे ताजमहल जैसी सुंदर इमारत दूसरी जगह पर नहीं बन सके।। आज सम्पूर्ण विश्व में ताजमहल की अलग ही पहचान है । ताजमहल भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा जिले में स्थित है ।  इसको सन 1983 ईस्वी में विश्व धरोहर की लिस्ट में सम्मिलित किया गया था । ताजमहल हमें शाहजहाँ औऱ  मुमताज़ की प्रेम कहानी की याद दिलाता है। यह शाहजहां औऱ मुमताज़ के प्रेम का प्रतीक है।

अधिक पढे: महात्मा गांधी पर निबंध

Essay On Tajmahal in Hindi

यह भारत देश की बहुत ही शानदार और आश्चर्यजनक इमारत है । इसको देखने के लिए देश औऱ विदेश से  हर रोज हजारों  की संख्या  मे सैलानी आते हैं । ।ताजमहल की भव्य   सुंदरता को देखकर वे अपने आप  कोबहुत ही प्रसन्न महसूस करते हैं । ताजमहल की यादों को अपने साथ ले जाने के लिए वे ताजमहल के सामने अपनी सुंदर और आकर्षक तश्वीर खींचते हैं । सैलानी ताज़महल की सुंदरता  की बहुत ही प्रसंशा करते हैं।

यह हमारे देश की इतिहासिक औऱ सांस्कृतिक ईमारत है। विश्व में अपनी खूबसूरती औऱ सुंदरता के मामले में अपनी अलग ही पहचान बना रखी है। इसकी अदभुत सुन्दरता को देखने के लिए बहार से लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं । यह भारतीय इतिहास की आश्चर्यजनक इमारत है । इस भव्य इमारत की जितनी अधिक प्रसंसा की जाय उतनी ही कम है । यह सफेद संगमरमर से बनाई गई बेहद ही सुन्दर और आश्चर्यजनक इमारत है।

इस इमारत को हम ताजमहल के नाम से पहचानते हैं। निष्कर्ष ताजमहल हमारे देश का प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट है । यह आगरा जिले में यमुना नदी के दक्षिणी तट पर स्तिथ है। यह हम सब की सांस्कृतिक एवम लोकप्रिय इमारत है। इसकी अदभुत सुंदरता को देखकर लोग मुग्ध हो जाते हैं । इसको मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी प्रिय बेगम मुमताज की याद में  बनवाया था ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *