Skip to content

Mukesh ambani, age, net worth,caste, lifestyle, family, house, wife, about & biography 2021 india’s rich person

mukesh ambani

mukesh ambani house
mukesh ambani son
mukesh ambani age
mukesh ambani wife
mukesh ambani net worth in rupees
mukesh ambani daughter
mukesh ambani net worth

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेशभाई अंबानी के बारे मे हम जानने वाले है!

  • नाम/name -मुकेश धीरूभाई अंबानी (Mukesh Dhirubhai Ambani )
  • business – Chairman of Reliance Industries
  • Income / net worth – . 8,450 crores USD (2021) सात लाख करोड़ रूपये )
  • Caste – Vaishya (Gujarati )
  • जन्मदिन / date of birth – 19 अप्रैल 1957
  • Height – 1.69 m
  • वय / age – 64
  • पत्नी /wife – नीता मुकेश अंबानी (nita mukesh ambani )
  • Children – 2 boy, 1 girl
  • isha ambani, akash ambani, anant ambani
  • House – मुंबई /दिल्ली /जयपुर /चेन्नई /कोलकाता
मुकेश अंबानी की संपत्ती – mukesh ambani net worth
  • Mukesh ambani india के सबसे बड़े अमीर आदमी है!और Reliance Industries के चेयरमैन है! Mukesh ambani की networth 8,450 crores USD (2021)  doller इतनी है!और indian ruppes मे 7 लाख करोड़ से भी ज्यादा है! और मुकेश अंबानी का वर्ल्ड के 6 नंबर के rich person है! और भारत के पहले क्रमांक पर आते है! मुकेश अंबानी की बहुत सी कंपनी है! और बहूत से कंपनी मे उनकी होल्डिंग भी है! मुकेश अंबानी की संपत्ती सब संपत्ती शेयर्स और होल्डिंग स्टॉक मे है! मुकेश अंबानी का रिलायंस कंपनी का शेयर्स 2100 R.s मे nse पर लिस्टिंग है! अभी जिओ का फ्लैटफार्म भी मुकेश अंबानी का है! जिओ से बहूत सारा पैसा मिलता है!
Mukesh ambani company & top holding stock
  • Reliance industry Ltd.
  • Jio telecommunications Ltd.
  • Reliance industrial infrastructure
  • Den network
  • Hathway cables & datacom Ltd.
  • Tv 18 broadcast Ltd.
  • Network 18 media & investment
  • Alok industry.
मुकेश अंबानी लायफस्टाइल (Mukesh ambani lifestyle)-

मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति मे से एक है! उनकी lifestyle बहूत अलग है! उनको x-plus security है! उनका रहने का अंदाज बहूत अलग है!वह रोजाना व्यायाम करते है! उसके बाद breakfast करके ऑफिस जाते है! मुकेश अंबानी अभी 64 साल के है! लेकिन अभी भी 30 साल युवा जैसे काम करते है! मुकेश जी भगवान को बहूत मानते है! मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी को दहेज़ मे 10 हजार करोड़ का घर दे दिया था! और मुकेश अंबानी business के बाद बहूत दानशुर भी है!

Mukesh ambani wife – Nita mukesh ambani (नीता मुकेश अंबानी )

Mukesh के लिए लड़की उनके पापा धीरूभाई अंबानी ने देखी थी! नीता को धीरूभाई ने ही मुकेश के पीछे.. भेज दिया था! एक बार मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी को रात को रोड पर गाड़ी मे ही प्रोपोज़ किया! तब नीता अंबानी ने yes कहा! उसके बाद उनकी शादी हुई! शादी के बाद उनको 2 बेटे और एक लड़की हुयी! नीता अंबानी की lifestyle बहुत अलग है!

Mukesh ambani House – mukesh ambani ka house

दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महँगा house है! उसकी किम्मत 5 हजार करोड़ लगभग है! और mukesh ambani का घर बनाने मे.6 साल लगे थे! मुकेश के घर पर सब सुविधाएं है! उसमे, swimming tank, car parking, multi cinema, आदि सब है!


Mukesh ambani car collection – मुकेश अंबानी के पास बहूत सी कार्स है! उसमे roll’s Royal, audy, bmw, mercidis ये सब शामिल है! सब कार्स मिलकर लगभग कुछ 110 कार्स है!

मुकेश धीरूभाई अंबानी VS अनिल धीरूभाई अंबानी. Mukesh ambani VS anil ambani.
दोस्तों मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी की दोनों भाई भाई है! अकीरा ऐसा क्या हुआ इसकी वजह से अनिल अंबानी आज कंगाल है तो मुकेश अंबानी आज अरबपति बन गए


2005 मे धीरूभाई के मरने के बाद मुकेशभाई को reliance petro-chemical ये सेक्टर मुकेशभाई को मिल गए! और अनिल अंबानी को r-communication ये कंपनी मिल गयी दोस्तों धीरूभाई अंबानी ने बड़ी लगन से रिलायंस इंडस्ट्री की स्तापना की! धीरूभाई अंबानी ने शुरुआत टेक्सटाइल इंडस्ट्री से की थी! धीरूभाई अंबानी का देहांत 2005 में हुआ था उसके बाद अनिल और मुकेश के बीच में झगड़ा होने लगा! धीरूभाई अंबानी की पत्नी ने कोकिलाबेन ने कंपनी का बंटवारा किया! अनिल अंबानी को रिलायंस कम्युनिकेशन रिलायंस पावर रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर इन जैसी 4 कंपनी मिल गई! और मुकेश अंबानी को पेट्रोलियम दोनों ने भी अपनी शुरुआत की

दोनों ने भी अपनी शुरुआत की अनिल अंबानी को समाजवादी पार्टी ने संसद में खासदार बनाया! उसके बाद अनिल अंबानी बहुत से सेक्टर में अपना पैर लगाना शुरू किया! 2009 में दोनों ही भाई अपने बिजनेस को बढ़ाने में जुड़ गए थे! 2009 में रिच पर्सन ऑफ वर्ल्ड में पांचवे नंबर पर मुकेश अंबानी और छठवें नंबर पर अनिल अंबानी थे! रिलायंस कम्युनिकेशन भारत का दूसरा नंबर पर कम्युनिकेशन था! 2011 से आइडिया वोडाफोन एयरटेल इन जैसी कंपनियों ने अपना पर जमाना शुरू किया! अनिल अंबानी ने cdsm मे सब पैसा लगाया था! ये सिर्फ 2G तक सीमित था! और एयरटेल वोडाफोन ऐसी कंपनी ने Gsm मे अपना इन सीमेंट किया था Gsm मतलब 3G, 4G, 5G ए सब उसमें थे! आगे आने वाले समय में इंडिया में 4G 5G आने वाला था इसकी वजह से idea-vodafone की जैसी कंपनी ने जीएसएम में सभी ने सीमेंट किया! 2012 से अनिल अंबानी का पूरा कारोबार चौपट होने लगा! और 2016 से जिओ कंपनी मार्केट में आई! इसकी वजह से अनिल अंबानी को बहुत घाटा हो गया! रिलायंस कम्युनिकेशन की वजह से अनिल अंबानी ने बहुतसे अपनी कंपनी बेच डाली! बड़े-बड़े लोगों का मानना है कि अनिल अंबानी 2012 से ही रिलायंस कम्युनिकेशन को छोड़ देते तो इतने घाटे में नहीं जाते अभी के हाल में अनिल अंबानी की कंपनी के ऊपर इतना कर्जा है कि सब कंपनी बेच डाले तो भी कर्जा नहीं झुकने वाला! बहुत कर्जा हो चुका है और हाल में रिलायंस कम्युनिकेशन एकंपनी कोई भी खरीदारी करने के लिए भी तैयार नहीं है! और उधर मुकेश अंबानी अमीर होते ही जा रहे हैं उन्होंने जिओ की शुरुआत करने के बाद उनकी दौलत 25% बढ़ गई है और जो अभी इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी हो चुकी है! अनिल अंबानी तंगल होने का मुख्य कारण यही है कि उन्होंने बिजनेस बढ़ाने में बहुत जल्दबाजी कर दी इसी वजह से वहबहुत घाटा हो गया!

और जानकारी के लिए

और पढ़े

https://en.wikipedia.org/wiki/Mukesh_Ambani

1 thought on “Mukesh ambani, age, net worth,caste, lifestyle, family, house, wife, about & biography 2021 india’s rich person”

Leave a Reply

Your email address will not be published.