Notice: Undefined variable: logo_id in /home/xga5pj6fapm2/public_html/wp-content/themes/schema-lite/functions.php on line 754

कोरोना वायरस से कैसे बचें? Corona Virus Se Kaise Bache

कोरोना वायरस क्या होता है? कैसे फैलता है? आज ही जान लो और कोरोना से अपनी जान बचालो !

corona safety tips in  hindi

कोरोना वायरस एक बहुत ही खतरनाक वायरस होता है। इसकी सर्वप्रथम पुष्टि चीन के वुहान शहर में हुई थी।ये वायरस एक दुसरे के संपर्क में आने से फैलता है। इस वायरस को covid19 नाम दिया गया है। इस वायरस का आकार कोरोना की तरह होता है।

इसलिए इसको कोरोना वायरस कहते हैं। ये एक विषाणु होता है। जो मनुष्य के शरीर में श्वास नली के द्वारा पहुंच जाता है और शरीर के अंदर पहुंच कर तेजी से फेफड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित करता है जिससे संक्रमित व्यक्ति को सर्दी झुकाम बुखार सिर दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

इसके संक्रमण के कारण प्रभावित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।इस संक्रमण के प्रभाव के कारण संक्रमित व्यक्ति को आई सी यू में भर्ती कर दिया जाता है जहां पर उसकी किडनी फेल हो जाने के कारण म्रत्यु हो जाती है।

ये वायरस संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने से फैलता है। इस वायरस के फैलने का मुख्य जरिया संक्रमित व्यक्ति के द्वारा खांसने छीकने से निकला हुआ तरल पदार्थ किसी दूसरे के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

इस प्रकार से ये वायरस एक दूसरे में फैल जाता है। अभी तक इस वायरस का कोई इलाज नहीं मिल सका है। वैज्ञानिको के द्वारा इस वायरस की संरचना का लगातार अध्ययन किया जा रहा है।अभी तक इस रोग की रोकथाम के लिए कोई भी वैक्सीन तैयार नहीं हो सकी है। इस वायरस के प्रकोप से चीन में हजारोंकी संख्या में लोग संक्रमित हैं और कई लोगों की जाने भी जा चुकी हैं।

धीरे धीरे इस खतरनाक वायरस ने विश्व के कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है।ये एक ऐसा वायरस है जो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। आज कोरोना वायरस की ये स्थिति है कि इसको विश्व स्वास्थ्य संघटन(WHO) ने kovid19 को वैश्विक महामारी घौसित कर दिया है।

चीन इटली ईरान अमेरिका भारत सहित विश्व के 123 देशों में पूर्ण रूप से फैल चुका है। इस रोग के कारण विश्व भर में 6000 क़ी संख्या में लोगों की जान जा चुकी है। इस रोग से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 1 लाख 30 हजार के आस पास है।

कोरोना वायरस के लक्षण-:

1.इस वायरस से संक्रमित होने से पहले सर्दी झुकाम सुखी खांसी और गले में दर्द होता है।

2.इसके साथ साथ ही इस रोग से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होने लगती है।
3.संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार आता है और थकान महसूस होती है।
4.इस रोग से संक्रमित व्यक्ति की मांस पेशियों में दर्द के साथ साथ ही सांस लेने में समस्या उत्पन्न है

जाती है।
5.covid19 से संक्रमित व्यक्ति में शुरूआती लक्षण निमोनिया और सर्दी के जैसे होते हैं।

इस वायरस के मनुष्य के शरीर में पहुंचने के 4से 5 दिनों के बाद ही ये लक्षण दिखाई देने लगते हैं।ये वायरस संक्रमित व्यक्ति के गले से होकर सबसे पहले फेफड़ों में फैलता है जिससे पीड़ित व्यक्ति को सर्दी खांसी बुखार आता है।

कोरोना वायरस से बचने के मुख्य उपाय-:

अगर आपको इस वायरस से संक्रमित होने का शक हो तो सबसे पहले स्वयं को अकेला रखने की कोशिश करें।स्वयं के द्वारा उपयोग की गयी वस्तओं को दूसरों को उपयोग न करने दें और अपने नजदीकी चिकित्सक को फोन से सूचित करें।जब तक इस वायरस से सम्बंधित सभी परीक्षण न हो जाये तब तक आप दूसरों से अलग ही रहें।इस प्रकार से इस वायरस को दूसरों में फैलने से रोका जा सकता है।

कोरोना से बचने के उपाय-:
1.भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें।
2.घर से बाहर जाते समय मास्क का इस्तेमाल करें।
3.जिस क्षेत्र में वायरस से संक्रमित व्यक्ति हो उस क्षेत्र में किसी व्यक्ति वस्तु या किसी जीव को हाथ से छूने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं हो सके तो दिन में अधिक से अधिक बार हाथ धोयें।
4.समय समय पर नहाने के बाद कपड़े बदलते रहें। ध्यान रहे कि कपड़ों को तेज धूप में ही सुखाया जाय।
5 . ठंडे पेय पदार्थ आइसक्रीम कुल्फी, कोल्ड ड्रिंक आदि खाने से बचें।अधिक से अधिक गर्म पेय पदार्थों का ही सेवन करें।
6.मांस का सेवन करने से बचें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *